Educational News| School Board Alerts|


Results | Admit card/ Call letter | Syllabus | Answer key | Upcoming Exam | Upcoming Interview/Medical/PET


» » करियर गाइड (career guide in Hindi) » बदले करियर की लाईन

जैसे -जैसे बेहतर अवसर पैदा हो रहे है, वैसे - वैसे कई लोग अपने मौजूदा करियर में बदलाव कर रहे है।  जानते है कैसे करियर में बदलाव करे।

सही तरह से करे चुनाव - यदि आप अपने करियर में बदलाव करना चाहते है तो सबसे पहले नई प्रोफाइल और इंडस्ट्री के पर में रिसर्च करे जिससे पता लगाया जा सके की आगे बढ़ने की भविष्य में कितनी सम्भावना है।  और आप उस प्रोफाइल पर सूटेबल महसूस करेंगे या नहीं।
बदले करियर की लाईन


सवालो के लिए रहे तैयार - जब आप काम का सेक्टर बदलते है तो लोग और नए इंटरव्यू में जाने पर इंटरव्यू टीम भी आपसे सवाल करते है आखिर आप अपना करियर में बदलाव क्यों करना चाहते है इसके लिए आपके पास साफ़ और ईमानदार जबाव होना चाहिए।  पैसे के अलावा भी आपके पास अपनी राय स्पष्ट करनी चाहिए।

जल्दबाजी से बचे - करियर में बड़ा बदलाव करने से पहले नए काम के बारे में अच्छे और बुरे वक्त का पूर्ण विश्लेषण करने के बाद यदि आप पूर्ण तैयार है तभी बदलाव करने की सोचे।  यदि आप दूसरे संस्थान में दूसरी इंडस्ट्री में जाने की प्लानिंग कर रहे है तो सही समय पर फैसला ले , हालांकि एंटरप्रेन्योर बनने के लिए अच्छा या बुरा समय नहीं होता।

सीखे जरूरी स्किल - नयी इंडस्ट्री में नई प्रोफाइल चुनने से पहले आपको अपने काम की जरूरी स्किल विकसित करनी पड़े या सर्टिफिकेट लेना पड़े।  इसके लिए सीनियर से मीटिंग जरूर करे।  ताकि उनका अनुभव और काम की बारीकियों से रूबरू हो सके।

असलियत को समझे - अगर आप करियर बदल रहे है तो अपनी आर्थिक स्थिति और अन्य चीजो का समय रहते सही आकलन करे।  हो सकता है आप जिस सेक्टर में करियर बनाना चाहते है उसमे उसकी सच्चाई कुछ और हो।  इसके लिए पहले से कार्यरत लोगो से विचार विमर्श जरूर करे।

जरुरी फंड - यदि आपका परिवार आप पर ही निर्भर है तो प्रोफाइल स्विच करने से पहले आने वाली आर्थिक कठिनियो का आकलन करूर कर ले।  यदि आपके पास इमरजेंसी टाइम के लिए जरूर फंड है तो आप नए काम में अच्छी तरह से काम कर सकते।

                                                   LIVELATEST की शुभकानाए आपके साथ है, जरूरी हो तो करियर स्विच करे और आगे बढ़ते रहे हम आपके साथ है।  

Newer Post Older Post Home
Newer Post Older Post Home