बिज़नेस का बजट ज्यादा न होने पर भी आप अपने बिज़नेस का ज्यादा प्रचार कर नई उचाईयो तक ले जा सकते है इसके लिए जरूरत है तो बस हमारे द्वारा दी गयी टिप्स और उन को फॉलो करने की।
एक ही क्षेत्र में बहुत सी कम्पनियो के आ जाने से स्पर्धा के कारण टारगेट कंज्यूमर के सामने अलग दिखने का दबाव हमेशा रहता है। बड़ी कम्पनिया तो अधिक एडवरटाइज़िंग बजट में अपना प्रचार कर लेती है, लेकिन छोटे बिज़नेस को भी रचनात्मक और मेहनत से काम बजट में भी अधिक प्रचार किया जा सकता है।
- ईमेल मार्केटिंग - आज के दौर में लोगो की पहुंच इंटरनेट तक है। ऐसे में टारगेट कंज्यूमर तक पहुचने के लिए रचनात्मक ढंग से ईमेल लिख कर आसानी तक लोगो तक पहुंच बना सकते है।
- सोशल नेटवर्किंग एक प्लेटफॉर्म - फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन फ्री प्रचार का एक सरल माध्यम है। जरूरत हो तो अपनी कम्पनी या प्रोडेक्ट का पेज बनाये और नए ऑफर लगातार पोस्ट करते रहे। जिससे लोगो को आपके बिज़नेस से जोड़ने का काम आसान होगा।
- न्यूज़ लेटर - लोगो का ध्यान अपनी और खीचने के लिए न्यूज लेटर एक अहम माध्यम है। जो अपने बिज़नेस की मूल कहानी कहता हो और आकर्षक भी हो। इसके अलावा नए ऑफर भी आप न्यूज़ लेटर के द्वारा लोगो तक पंहुचा सकते है।
- जुड़े मीडिया से - आप मीडिया में एड भले ही ना दे लेकिन विभिन्न ऑफर और नए उत्पादों की जानकारी मीडिया में दे कर लगातार न्यूज़ में रह सकते है।
- पर्चे/पम्पलेट - बड़ी - बड़ी कम्पनियो के एड अखबार के पुरे पेज पर तो आपने देखे ही होंगे। आप इतना महंगा स्पेस नहीं खरीद सकते तो एक खूबसूरत सा पम्पलेट छपवाए (ध्यान रहे पम्पलेट/पर्चा ऐसा हो की लोग इसे पढ़े बिना रह न पाये) और इसे रोजाना अख़बार में घर-घर बंटवा दे।
- ऑनलाइन प्रचार - प्रिंट मीडिया से कई गुना सस्ता पड़ता है ऑनलाइन प्रचार और इतना ही नहीं आप लोकेशन या बिज़नेस के हिसाब से अपना टारगेट कंज्यूमर भी चुन सकते है। इसके लिए या तो आप गूगल अस्वर्ड प्रोग्राम की मदद ले सकते है या किसी हाई ट्राफिक वेबसाइट जो आपके बिज़नेस से संबंधित हो डायरेक्ट संपर्क कर सकते है।