Select Menu



» समसामयिकी » Current Affairs May 2014 in Hindi

31May
मर्सिडीज ड्राइवर निको रोसबर्ग (जर्मनी) फॉर्मूला वन मोनाको ग्रां प्री विजेता बने। यह सत्र की दूसरी और उनके कैरियर की पांचवीं जीत थी।
29May
IPL में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड रखने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना IPL के पहले बल्लेबाज बने जिन्होंने आईपीएल के सातों सीजन में 400 रन बनाने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया हो।
29May
निजी क्षेत्र की भारतीय कंपनी टाटा स्टील को अमेरिका की शोध कंपनी डन एंड ब्राडस्ट्रीट (डीएंडबी) की ओर से, मुंबई में आयोजित एक समारोह में सर्वश्रेष्ठ भारतीय इस्पात कंपनी का पुरस्कार।
29May
भारतीय मीडिया क्षेत्र में अब तक के सबसे बड़े सौदे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट्स लिमिटेड एवं उसकी सहायक टीवी.18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड पर नियंत्रण के लिए 4,000 करोड़ रुपये में खरीदेगी।
28May
सिंगापुर भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) करने वाला सबसे बड़ा स्रोत बन गया। इसने मॉरिशस की जगह ले ली है।
27May
मात्र 25 वर्ष की आयु में हरियाणा सरकार में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बनने वाली सुषमा के खाते में दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री (1998) और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी सामेल है।
27May
लीबिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री अहमद मैतीक ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।
27May
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, काले धन को वापस लाने के लिए जस्टिस (रिटायर्ड) एमबी शाह की अध्यक्षता में विशेष जांच दल एसआईटी का गठन।
26May
नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ 26 मई 2014 को दिलायी। पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी। वह अबतक कुल चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे।
नरेन्द्र मोदी

26May
जापान ने पांच बार के चैंपियन मलेशिया को हराकर पहली बार थॉमस कप बैडमिंटन खिताब जीता। थॉमस कप और उबेर कप का आयोजन भारत में पहली बार किया गया।
26May
तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने लोकसभा में आंध्र प्रदेश के मेडक क्षेत्र से सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया। राव 2 जून को नवगठित राज्य तेलंगाना के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।
26May
फ्रांस के कान में आयोजित 67वें कान अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में नूरी बिल्ज जेलान द्वारा निर्देशित तुर्की की फिल्म विंटर स्लीप को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पाम द ओर पुरस्कार प्रदान।
25May
कोलकाता नाइटराइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केवल 15 गेंदों पर अर्धशतक बनाकर इंडियन प्रीमियर लीग में नया रिकार्ड बनाया। उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट और क्रिस गेल के रिकार्ड को तोड़ा।

25May
आन्ध्रप्रदेश की 13 वर्षीय मालवथ पूर्णा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे युवा महिला पर्वतारोही बनी।
24May
खुफिया ब्यूरो (IB) के पूर्व निदेशक राजीव माथुर ने मुख्य सूचना आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। राजीव माथुर ने सेवानिवृत हुई सुषमा सिंह का स्थान लिया।
24May
नरेंद्र मोदी का फेसबुक पेज दुनियाभर के राजनेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद उनके फॉलोअरों की संख्या दूसरी सबसे ज्यादा हो गई है।
23May
नाइजीरियाई इस्लामी चरमपंथी समूह बोको हरम को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी संगठन घोषित किया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल कायदा प्रतिबंध कमेटी ने इस समूह को आतंकी संगठनों में सूचीबद्ध करते हुए इसपर प्रतिबंध लगाया।
23May
शीर्ष खिलाड़ी साइना नेहवाल और पी वी सिंधु को उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट में कांस्य पदक। उन्हें पांच बार की चैम्पियन जापान से पहले सेमीफाइनल में 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी।
22May
मोदी ने आनंदीबेन पटेल को अपना उत्तराधिकारी चुना। आनंदीबेन पटेल गुजरात की प्रथम महिला एवं गोल्ड मेडालिस्ट मुख्यमंत्री है।
22May
प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए सार्क देशों के शासनाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया। समोराह के लिए नवाज शरीफ, शेख हसीना और हामिद करजई को भी आमंत्रण।
21May
श्री जीतन राम मांझी ने बिहार के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
20May
16वीं लोकसभा में 61 महिला उम्मीदवार जीत कर पहुंची हैं। यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा 2009 के 58 से ज्यादा है।
20May
नबम तुकी ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का पदभार फिर संभाला। राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफि्‌टनेंट जनरल निर्भय शार्मा ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
20May
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने इस्तीफा दे दिया। ऐसी परंपरा है कि आम चुनावों के सभी सदस्य अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को सौंप दे देते हैं। योजना आयोग के सदस्यों का कार्यकाल सरकार के साथ समाप्त होता है।
18May
रक्षा मंत्रालय ने थलसेना के उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सुहाग के नाम की शीर्ष सैन्य पद के लिए सिफारिश की थी जिसे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी।
17May
मौजूदा लोकसभा चुनाव अब तक का सबसे महंगा चुनाव साबित हुआ जिसमें 3426 करोड़ रूपए खर्च हुए।
16May
लोकसभा चुनाव में 66.38% वोटिंग के साथ भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड। इससे पहले यह रिकॉर्ड साल 1984-85 में हुए लोकसभा चुनाव के नाम था, जब 64.01% वोटिंग हुई थी।
14May
ब्रिटेन के सबसे धनी व्यक्तियों की संडे टाइम्स की सालाना लिस्ट के मुताबिक, भारत में जन्मे हिंदुजा बंधु ब्रिटेन की सबसे अमीर शख्सियत। हिंदुजा बंधुओं ने लक्ष्मी मित्तल और रूसी उद्योगपति अलिशर उस्मानोव को पीछे छोड़ दिया है।
14May
ब्राजील में 12 जून से 13 जुलाई तक होने वाले फुटबाल विश्व कप के लिए नई दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू से छह भारतीय बच्चों का चयन किया गया है, जो वहां ध्वजवाहक बनेंगे।
13May
विश्व बैंक ने दो भारतीय कंपनियों सेवियर सॉफ्ट सोल्यूशंस प्रा. लिमिटेड और लक्ष्मीनारायण काँस्ट्रक्शन पर प्रतिबंधित लगाया। यह प्रतिबंध बैंक के खरीद दिशा-निर्देश में निर्धारित धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार नीति के तहत लगाया गया।
12May
डेरेन सैमी ने उनकी जगह दिनेश रामदीन को वेस्टइंडीज का कप्तान नियुक्त किये जाने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे सैमी 2010 से वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम के कप्तान थे।
11May
इस साल मार्च से एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने के कारण भारत फीफा रैंकिंग में दो पायदान खिसककर 147वें स्थान पर। विश्व कप मेजबान ब्राजील चौथे स्थान पर जबकि स्पेन साथी यूरोपीय देश जर्मनी और पुर्तगाल के साथ शीर्ष पर।
10May
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत का पहला स्वदेशी भुगतान कार्ड रुपे राष्ट्र को समर्पित। एनपीसीआइ द्वारा विकसित यह दुनिया का सातवां पेमेंट गेटवे है। वीजा और मास्टरकार्ड की तरह भुगतान का काम रुपे के जरिये किया जा सकेगा।
10May
दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर: WHO 'एम्बिएन्ट एयर पॉल्यूशन' रिपोर्ट में 2014 में 91 देशों के करीब 1600 शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति का ब्योरा दिया गया है।
09May
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) द्वारा जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को एक दिवसीय क्रिकेट का शीर्ष खिलाड़ी घोषित किया गया।
06May
भारत ने स्वदेशी हवा से हवा में मार करने में सक्षम अस्त्र मिसाइल का सुखोई 30 से सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने तैयार किया है। डीआरडीओ के प्रमुख अविनाश चंदर है।
04May
मीडिया पर निगरानी रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फ्रीडम हाउस ने मीडिया की आजादी पर जारी विश्व रैंकिग में भारत को 78वां स्थान दिया। रैंकिग में नीदरलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शीर्ष पर वहीं उत्तर कोरिया सबसे नीचे।
04May
भारत 2011 तक जापान को पीछे छोड़कर विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। अमेरिका सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, चीन दुसरे स्थान पर। 2005 में भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था।
02May
सर्वोच्च न्यायालय ने काला धन का पता लगाने हेतु विशेष जांच दल (एसआइटी) के गठन का आदेश दिया। अध्यक्ष - न्यायमूर्ति एम.बी. शाह, उपाध्यक्ष - न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत।

livelatest

About Publisher

Hemraj sehra is Founder and CEO at livelatest.in, Our team trying to make an online platform for students, who will get easily all information at one place.
«
Next
Newer Post
»
Previous
Older Post
Newer Post Older Post Home

No comments:

Leave a Reply

Newer Post Older Post Home